इन 15 देशों में आप भारतीय लाइसेन्स पर चला सकते हैं कार और बाईक

author image
1:10 pm 15 Sep, 2015

अगर आप किसी देश को सही तरह से देखना और समझना चाहते हैं तो आप इसके मैदानी इलाकों में घूम सकते हैं। पहाड़ों पर चढ़ सकते हैं। गलियों में टहल सकते हैं। या फिर नदी किनारे बैठकर कुछ पल बिता सकते हैं। और हां, अगर आप खुद अपनी गाड़ी ड्राइव करते हुए सफर करें, तो मजा दोगुना हो जाता है। खुद गाड़ी ड्राइव कर आप न केवल एयरपोर्ट और ट्रेन स्टेशनों पर लगे लंबी लाईनों से निजात पा सकते हैं, बल्कि उस देश के बारे में कई नई जानकारियां भी जुटा सकते हैं।

जरा सोचिए। आप एक सुबह उठते हैं। अपनी कार लेते हैं और एक आजाद पक्षी की तरह सफर पर निकल पड़ते हैं।

लगभग सभी देशों में किराए की कार उपलब्ध होती है। बस आपको जरूरत होती है एक अदद ड्राइविंग लाइसेन्स की, जो आप भारत में ही बनवा सकते हैं। हम यहां उन 15 देशों का जिक्र करने जा रहे हैं, जहां आप भारतीय लाइसेन्स लेकर भी गाड़ी चला सकते हैं।

तो फिर इन्तजार किस बात का है। पैकिंग करिए और निकल पड़िए इस आनन्द के लिए।

1. जर्मनी

एक भारतीय नागरिक को जर्मनी 6 महीने तक अपने देश में ड्राइविंग की इजाजत देता है। बस अपने लाइसेन्स का एक ट्रान्सलेटेड वर्सन रखिए और निकल पड़िए। जर्मनी की सड़कों पर आप लंबी यात्राएं कर सकते हैं।

यहां की अधिकतर सड़कों पर स्पीड लिमिट नामक कोई चीज नहीं है।

2. इंग्लैंड

इंग्लैंड के गांव अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। अगर आप इंग्लैंड के गांवों में कभी गए तो आप कम से कम 100 साल पीछे जाने का मजा ले सकते हैं। जी हां, यहां के कई गांवों में चीजें बिल्कुल ऐसी ही हैं, जैसी 100 साल पहले हुआ करती थी।

भारतीय ड्राइविंग लाइसेन्स पर आप यहां कम से कम एक साल तक गाड़ी चला सकते हैं।

3. अमेरिका

अमेरिका जाइए तो फिर अमेरिकियों की तरह ही गाड़ी चलाइए। इंग्लैंड की ही तरह यहां भी आप एक साल तक गाड़ी चलाने के लिए स्वतंत्र हैं।

अगर कोई कार आपके हाथ लगी है तो फिर रूट 66 पर जाना न भूलिए। मजा आ जाएगा।

4. फ्रान्स

फ्रान्स की खूबसूरती की चर्चा पूरी दुनिया में होती है। यह देश सांस्कृतिक रूप से बेहद धनी है। अगर आप कभी फ्रान्स गए तो फिर कॉर्सिका जरूर जाइए। यहां की संस्कृति का लुत्फ उठाइए।

इस देश में भी आप अपने ड्राइविंग लाइसेन्स पर एक साल तक वाहन चला सकते हैं।

5. ऑस्ट्रेलिया

यह एक ऐसा देश है, जिसका मजा आप कार के सफर में बेहतर ले सकते हैं। यह देश आपको भले ही साल भर तक वाहन चलाने की आजादी देता है, लेकिन मैं शर्त लगा सकता हूं कि इस खूबसूरत देश को देखने के लिए इतना समय पर्याप्त नहीं होगा।

अगर आपको एडवेन्चर पसन्द है तो फिर उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के लैसेटर हाई-वे पर जरूर जाइए।

6. स्विटजरलैन्ड


स्विटजरलैन्ड बेहद खूबसूरत देश है। खूबसूरत इतना कि यह देश आपको पेन्टिंग की तरह लगता है। प्राकृतिक सुन्दरता से भरपूर। यहां कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई है। इस देश को आप कार या बाईक के जरिए बेहतर घूम सकते हैं। अगर मौका मिले तो स्विस आल्प्स जरूर जाइए।

7. न्यूजीलैन्ड

न्यूजीलैन्ड भले ही छोटा सा है लेकिन यह देश और इसकी सड़कें बेहद खूबसूरत हैं। इस देश में आने के बाद आपको जरूरत होती है, बस एक गाड़ी की, ताकि आप खुलकर यहां का मजा ले सकें।

यहां की सरकार आपको एक साल तक वाहन चलाने की अनुमति दे सकती है।

8. मॉरीशस

यह भले ही एक छोटा सा देश है, लेकिन भारत से बड़ी संख्या में पर्यटक यहां जाना पसंद करते हैं। इस देश को अगर आप सड़क मार्ग के जरिए देखेंगे तो आपका अनुभव बिल्कुल अलग हो सकता है।

यहां भी आप साल भर तक ड्राइवरी का आनन्द ले सकते हैं।

9. मलेशिया

आमतौर पर यहां जाने वाले लोग समुन्दर और रेत से आगे नहीं बढ़ पाते। मैं आपको सलाह दूंगा कि इस बार आप इस देश को सड़कों के जरिए देखिए। मजा आएगा।

10. हांगकांग

कहा जाता है कि हांगकांग की सड़कें दुनिया की बेहतरीन सड़कों में से हैं। अपना बैग पैक करिए और निकल पड़िए हांगकांग का मजा लेने लेने के लिए।

यह लाईफ-टाइम एचिवमेन्ट हो सकता है।

11. सिंगापुर

एक बार आप सड़क पर कार चलाना शुरू करेंगे, तो सिंगापुर आपको मोह लेगा। आप यहां सड़क की बांई तरफ से गाड़ी चला सकते हैं।

अगर कार में निकल गए हैं तो सैन्टोजा और मरीना बे घूम आईए।

12. आयरलैन्ड

आपको आयरलैन्ड के गांव जरूर पसंद आएंगे। साफ-सूथरी चौड़ी सड़कें और खूबसूरती इतनी की मन ललचा जाए। आयरलैन्ड में में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेन्स पर गाड़ी चला सकते हैं।

13. स्वीडन

स्वीडन यूरोप के खूबसूरत देशों में एक है। राजधानी स्टॉकहोम से लेकर सुदूर गांव आपको लुभाएंगे। यहां का लाइसेन्स ले जाइए और वहां आराम से कार चलाते हुए पूरा स्वीडन देखिए।

14. डेनमार्क

अन्य यूरोपीय देशों से अलग डेनमार्क में सड़क के दांई तरफ कार चलाना होता है। तो अभी से अभ्यास करिए। चॉकलेट का देश कहे जाने वाले डेनमार्क में खूबसूरती बिखरी पड़ी है।

यकीन मानिए, आपको अच्छा लगेगा।

15. दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका झरनों और झीलों का देश है। अगर आपके पास गाड़ी चलाने का लाइसेन्स है तो फिर निकल पड़िए, यहां के प्रसिद्ध गार्डेन रूट पर अपनी कार चलाने के लिए।

Discussions



TY News