कब्ज से हैं परेशान तो अपनाए ये रामबाण घरेलू उपचार

author image
10:05 pm 12 Aug, 2016


कब्ज के बारे में लोग अक्सर खुल कर बात नहीं करते। यह एक आम बिमारी है, जिसे लोग नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन इस पर गौर किए जाने की और सही उपचार करने की आवश्यकता जरूरी है। सही डाइट न लेना, शरीर में पानी की कमी, व्यायाम न करना और ख़राब जीवनशैली के कारण आज की पीढ़ी को इस समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है।

कब्ज रोगियों में पेट के फूलने की शिकायत आमतौर पर मिलती है। पेट में दर्द होना, ठीक से फ्रेश होने में समस्या होना, ये सब समस्याएं आती है। कब्ज को अगर गंभीरता से नहीं लिया जाए तो यह बड़ी गंभीर बीमारी का रूप ले सकता है।

कब्ज की शिकायत को घरेलू उपचारों से दूर किया जा सकता है। यदि आप इन घरेलू नुस्खों को प्रयोग में लाएंगें, तो आपकी कब्ज की बीमारी तुरंत ही गायब हो जाएगी। आइए जानें कब्ज को दूर करने के घरेलू असरदार उपचार:

नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड पेट से जमी हुई गंदगी को बाहर निकालने में काम आता है। आप इसका सेवन 1 कप गरम पानी में नींबू निचोड़ कर करे, यह काफी मददगार साबित होगा।

कब्ज के दौरान लोगों को कई बार सीने में भी जलन की शिकायत होती है। ऐसे में शक्कर और घी को मिलाकर खाली पेट खाना चाहिए।

सुबह खाली पेट 1 चम्‍मच जैतून तेल सेवन करने से भी लाभ होता है। यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर करता है। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला कर इसका सेवन कर सकते हैं।

रसदार हरी सब्जियां और फल जैसे पपीता, अंगूर, अमरूद, टमाटर, चुकंदर, अंजीर फल, पालक का रस या कच्चा पालक, किश्मिश को पानी में भिगोकर खाने, रात को मुनक्का खाने से कब्ज दूर करने में मदद मिलती है।

constipation remedies

benefitsofjuicing


अजवायन 10 ग्राम, त्रिफला 10 ग्राम और सेंधानमक 10 ग्राम को बराबर मात्रा में लेकर इसका चूर्ण बना लें। रोजाना 3 से 5 ग्राम इस चूर्ण को हल्के गर्म पानी के साथ सेवन करने से काफी पुरानी कब्ज खत्म हो जाती है।

दूध में घी डालकर पीने, गर्म पानी में शहद डालकर पीने, हल्के गरम दूध में 3 खजूर डाल कर, सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से कब्ज को दूर करने में बहुत मदद मिलती है।

अलसी के बीजों का पाउडर पानी के साथ सेवन करने से भी कब्ज को दूर करने में मदद मिलती है।

इसबग़ोल की भूसी कब्ज में परम लाभकारी है। रात के समय दूध या पानी के साथ 1-2 चम्मच इसबगोल की भूसी का सेवन लाभदायक है।

इन घरेलू उपचारों को प्रयोग में लाकर कब्ज की बिमारी से स्थायी रूप से निजात पाया जा सकता है।

Popular on the Web

Discussions