हाई स्पी़ड ट्रेन बनाने वाली इस चीनी कंपनी ने भारत में शुरू कर दिया काम, हरियाणा में लगा है प्लान्ट

author image
4:58 pm 21 Aug, 2016

हाई स्पी़ड ट्रेन बनाने वाली चीन की कंपनी चाइना रेलवे रॉलिंग स्टॉक कॉर्पोरेशन (सीआरआरसी) ने भारत में काम शुरू कर दिया है। 63.4 मिलियन डॉलर वाली इस परियोजना के लिए हरियाणा में एक प्लान्ट लगाया गया है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी ‘मेक इन इंडिया’ अभियान की लॉन्चिंग के बाद यह पहली विदेशी कंपनी है, जिसने रेल ट्रांसपोर्टेशन इक्विपमेंट के लिए असेंबली लाइन स्थापित की है।

सीआरआर के वाइस प्रेसिडेंट यू वेइपिंग ने बताया कि नया प्लांट स्थापित होने से स्थानीय लोगों को नौकरियों के अवसर मिलेंगे और सरकार के राजस्व में इजाफा होगा। साथ ही बुनियादी ढांचा सुधारने में मदद मिलेगी।

इस प्लान्ट में न केवल नए इंजनों का निर्माण होगा, बल्कि पुराने इंजनों की मरम्मत भी की जा सकेगी। इसके अलावा यह भारतीय रेलवे को प्रौद्योगिकीय मदद भी उपलब्ध कराएगा।

इस परियोजना के लिए भारतीय रेल के इन्जीनियरों को चीन में ट्रेनिंग दी जा रही है। यही नहीं, चीन अपनी तरह की रेलवे यूनिवर्सिटी भारत में बनाने में सहयोग कर रहा है।


गौरतलब है कि इन दिनों भारतीय रेल के आधुनिकीकरण पर तेजी से काम हो रहा है। हाई स्पीड ट्रेनों के अलावा बुलेट ट्रेन परियोजना पर भी काम में गति आई है। पिछले दिनों जापान ने भारत की पहली बुलेट ट्रेन के लिए अहमदाबाद और मुंबई के बीच हाई स्पीड रेल लाइन बनाने का ठेका हासिल किया है।

Discussions



TY News