हम भी बच्चों से अक्सर बोलते हैं झूठ; यकीन न आए तो यह पढ़िए।

author image
5:56 pm 17 Dec, 2015

पैरेंट्स हमेशा अपने बच्चों को अच्छे संस्कार और परवरिश देने की कोशिश करते हैं। इसीलिए शायद आपका बचपन नैतिक मूल्यों और आदर्शों से परिपूर्ण होता है। बच्चे को हर छोटी-बड़ी गलती जैसे झूठ बोल कर लड्डू खाने, पेंसिल चोरी करने इत्यादि पर बार-बार टोका जाता है, ताकि वह बड़ा होकर सिर्फ ‘सत्य’ के मार्ग पर चले।

वैसे सच बोलने की सीख तो आपको भी आपके पैरेंट्स ने दी होगी, लेकिन एक पैरेंट्स के रूप में आप भी अपने बच्चे को कई ‘सच’ से दूर रखते हैं। इसमें आपका स्वार्थ और उनका हित दोनों ही जुड़ा होता है। हम आपको बताते हैं उन 13 झूठ के बारे में जो अक्सर आप बच्चों से बोलते रहते हैं।

1. सोने से पहले

रात में सोने से आनाकानी करने पर आप बच्चे से ‘जोगा’ और ‘भूत’ वाला झूठ बोलते हैं।”बेटा सो जाओ नहीं तो जोगा बाबा आएगा और पकड़ ले जाएगा”। हालांकि, आप उसे बाद में ये भी सिखाते हैं की ये सब ‘बकवास’ है।

2. इंजेक्शन फोबिया

सारी जिन्दगी इंजेक्शन से डरने वाले मां-बाप अपने बच्चों से बोलते हैं “बेटा बिलकुल दर्द नहीं होता।” यदि कहीं इंजेक्शन की नौबत आपके सामने आ गई तो आपका भेद बच्चे के सामने खुल जाएगा।

3. फोन सेविंग के लिए

जब बच्चे फ़ोन पर गेम खेलने की जिद करते हैं तो जानबूझकर फोन लॉक कर,”फोन खराब हो गया है, खुल ही नहीं रहा है” कह कर आप बच्चे को फुसला लेते हैं।

4. प्रिवेंशन फॉर कॉस्टली टॉयज

नए खिलौने को देख जिद करने वाले बच्चे से “ये अच्छे बच्चे नहीं खेलते”।

5. झूठी दिलासा

लम्बी यात्रा के दौरान भले आपको भी ये पता न हो की और कितनी देर लगेगी। पर थक चुके बच्चों को “बस पहुंचने ही वाले हैं” की राइम्स सुनाने में आप परहेज नहीं करते।

6. लाई फॉर चॉकलेट

“चॉकलेट खाने से दांत गिर जाएंगे”। बचपन में ये झूठ मेरे अन्दर इतना भर दिया गया की मै अब भी चॉकलेट खाने से डरता हूं। जाने कितनी चॉकलेट खाई होंगी मेरे दोस्तों ने उन दिनों।

7. झूठा फन


बच्चे से दुधिया दांत टूटने पर “तुम्हारे दांत सोते समय चूहा उठा ले गया है”। अबोध बच्चा सोचता है चूहा आया, दांत भी ले गया और उसे पता भी न चला।

8. डोंट जस्टिफाई योर फ़ूड टेस्ट

खाना खिलाने के लिए मां प्रजाति अक्सर बच्चों से बोलती रहती हैं। “बेटा खा के तो देखो कितना टेस्टी है”।

9. ये तो सेल्फिशनेस हुई न

रात में अपने मनपसंद प्रोग्राम देखने के लिए आप बच्चों के छोटा भीम और डोरेमोन को भी सुला देते हैं।

10. सेल्फ जनरेट थ्योरी

अगर कभी बच्चा फल को बीज सहित खा ले तो आप मजे के लिए ही सही पर अपनी सेल्फ जनरेट फोटो सिंथेसिस थ्योरी जरूर पढ़ा देते हैं “बेटा अब तो तुम्हारे पेट में पेड़ उगेगा”।

11. झूठ पकड़ने के लिए

“झूठ बोलोगे तो तुम्हारी नाक मोटी हो जाएगी”। ध्यान रखियेगा बच्चा बड़ा होकर आपसे पूछ सकता है! पापा-मम्मी कितनी मोटी हुई आपकी नाक ??

 

12. बच्चों के नहाने में आना-कानी करने पर आप उसे फिर जोगा का डर दिखाने लगते हैं।

“नहीं नहाने वाले बच्चों को जोगा पकड़ ले जाता है”।

13. बिगेस्ट झूठ

मुझे लगता है कमोबेश ये अधूरा सच तो हर माँ-बाप अपने बच्चों से बोलते होंगे “बेटा बच्चे भगवान् भेजते हैं”। बच्चा इस पर कई काउंटर क्वेश्चन दागता है जिसके लिए आपके पास तर्क नहीं होते। हालाँकि बच्चा बड़ा होने पर आपकी मजबूरी समझ जाता है।

Discussions



TY News