देश के जवानों की सुरक्षा के लिए खरीदे जा रहे हैं 50,000 बुलेटप्रूफ जैकेट

author image
4:51 pm 6 May, 2016


सीमा पर जो जवान हमारी रक्षा के लिए दिन-रात खड़े रहते हैं, आतंकियों से लोहा लेते हैं, देश के उन जवानों की हिफाजत के लिए, 7 साल पहले, भारतीय सेना ने दो लाख बुलेटप्रूफ जैकेट किट्स की सख्त  मांग सरकार के सामने रखी थी। अब जा के इस पर कुछ कदम उठाये जा रहे हैं।

यह कहना गलत नहीं होगा कि घोटालों में घिरी, पूर्व यूपीए सरकार ने बुलेट प्रूफ जैकेट्स की खरीद जैसे अति-महत्वपूर्ण मुद्दे की अनदेखी की। इसके बावजूद हमारे देश के जवान सालों से अपने कर्म पर डटे हुए है।

लेकिन अब एक लम्बे समय के बाद भारतीय सेना को 50,000 बुलेट प्रूफ जैकेट दिए जाने का अनुमान है। जवानों के लिए 50,000 बुलेटप्रूफ जैकेटों की खरीद के लिए टाटा समूह से जुड़े एक सप्लायर के साथ 125 करोड़ रुपये का करार अपने अंतिम चरण में है। इस करार के होते ही छह महीनों के अंदर जवानों को बुलेटप्रूफ जैकेट मिल जाने की उम्मीद है।

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जब टाटा एडवांस्ड मैटेरियल लिमिटेड के उत्पादन ग्रेड नमूने, फील्ड ट्रायल के दौरान दिखाए गए बुलेटप्रूफ जैकेटों की गुणवत्ता से मेल खाएंगे, तभी ये करार उन्हें दिया जाएगा।


इससे पहले पिछले साल 1.86 लाख बुलेटप्रूफ जैकेटों का एक सौदा विफल हो गया था क्योंकि यह जैकेट्स सेना के मानकों पर खरी नहीं उतर सकी थी।

Popular on the Web

Discussions