ब्रसेल्स अपडेटः संदिग्ध हमलावरों की हुई पहचान, एक गिरफ्तार

author image
4:39 pm 23 Mar, 2016


बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में हुए आतंकवादी हमलों में तीन संदिग्ध हमलावरों की पहचान कर ली गई है। इनमें से दो खालिद और ब्राहिम अल बकरोई सगे भाई हैं, जबकि तीसरे संदिग्ध का नाम नाजिम लाचरोई है, जो गिरफ्तार कर लिया गया है।

बताया है कि नाजिम का सुसाइड बम फेल हो जाने से ब्लास्ट नहीं हो सका। बाद में वह एयरपोर्ट बिल्डिंग से बाहर निकल गया। पुलिस उसकी तलाश कर रही थी। सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से इन तीनों हमलावरों की पहचान लिया गया था। खालिद और ब्राहिम अल बकरोई फुटेज में ट्रॉली खींचते नजर आ रहे हैं। ये दोनों मारे जा चुके हैं।

गौरतलब है कि ब्रसेल्स में मंगलवार को तीन बम धमाकों में अब तक 35 लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है। जबकि इन हमलों में 200 से अधिक लोग घायल बताए जाते हैं।

3aw


भारत में भी है ब्रसेल्स जैसा खतरा

बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स के हवाई अड्डे पर हुए आतंकवादी हमले के बाद भारत में एयरपोर्ट सुरक्षा को लेकर चिन्ता बढ़ गई है। ब्रसेल्स में आतंकवादियों ने लगेज में बम रखे थे, जिसे उन्होंने विस्फोट किया था। इस एयरपोर्ट पर टर्मिनल में एंट्री के वक्त कोई सुरक्षा जांच का प्रावधान नहीं रखा गया था।

माना जा रहा है कि भारत में भी ब्रसेल्स जैसा खतरा मंडरा रहा है। भारत में हवाई अड्डों पर कोई भी व्यक्ति टर्मिनल बिल्डिंग में अपने पहचानपत्र के जरिए दाखिल हो सकता है और उस दौरान उसके लगेज की जांच नहीं की जाती है। अगले चरण में उसके सामानों की जांच की जाती है।

जम्मू और श्रीनगर देश के दो ऐसे एयरपोर्ट्स हैं, जहां टर्मिनल में दाखिल होने से पहले ही सामान अन्य तरह की जांच से गुजरना पड़ता है। अधिकारी मानते हैं कि इस तरह की सुरक्षा मानक लागू करने से यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ेगा। साथ ही, फ्लाइट ऑपरेट करने में भी देर होगी।

Popular on the Web

Discussions



  • Co-Partner
    Viral Stories

TY News