अभी के अभी कुछ प्रेरणा चाहिए तो सुनिए ये 10 हिन्दी गाने

author image
8:45 pm 3 Oct, 2015

प्रेरणा जीवन में सफलता की कुन्जी है। इमानदारी से बात करें तो प्रेरणा या मोटिवेशन के बिना कुछ भी संभव नहीं है। हम आपके लिए लेकर आए हैं, बॉलीवुड फिल्मों के 10 प्रेरक हिन्दी गाने जो आपको रिचार्ज कर देंगे। और हां, ये गाने ऐसे हैं, जिनकी खूबसूरती अमिट है और ये लंबे समय तक लोगों में जोश और उमंग भरने का काम करते रहेंगे।

1. अल्लाह के बन्दे (वैसा भी होता है- पार्ट 2)

सूफी स्टाईल में कैलाश खेल का गाया हुआ यह गाना निश्चित रूप बेहतरीन बन पड़ा है। यह गीत आपको इस बात के लिए प्रेरित करता है कि जीवन के खराब से खराब दौर में भी भरोसा बनाए रखना चाहिए। इस गाने में प्रतीकात्मक रूप से जिस परिन्दे का जिक्र किया गया, उसका तात्पर्य कष्ट और दुःखों से गुजर रहे मनुष्य से है।

2. यहां के हम सिकन्दर (जो जीता वही सिकन्दर)

यह अभिनव है। इतिहास इस बात का गवाह है कि सिकन्दर ने तमाम बिपरीत परिस्थियां होने के बावजूद पोरस को कड़ी टक्कर दी थी। यह गाना एक ऐसे साइकिलिस्ट से प्रेरित करता है, जिसे कहीं से भी रेस में जीत का दावेदार नहीं माना गया था। इस गीत में इस साइकिलिस्ट की तुलना सिकन्दर महान की वीरता के साथ की गई है। सही कहते हैं, जो जीता वही सिकन्दर।

3. रूबरू (रंग दे बसन्ती)

रंग दे बसन्ती एक प्रेरक फिल्म है। यह उन लक्ष्यहीन युवाओं के दिलों में जिम्मेदारी की भावना को जगाता है, और देश के लिए कुछ करने को प्रेरित करता है, जो अब तक बिना उद्येश्य के जी रहे थे। रूबरू एक बेहतरीन गाना है और युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत भी।

4. आशाएं (इकबाल)

क्या आपने नागेश कुकनूर की फिल्म इकबाल देखी है? फिल्म की कहानी एक विकलांग क्रिकेटर के बारे में है। यह गाना निरुद्देश्य लोगों में उमंग का संचार करता है। यह आपको खुद में भरोसा करने के लिए प्रेरित करता है।

5. इक दिन बिक जाएगा (धरम करम)

हालांकि इस गाना का निर्माण दशकों पहले किया गया था, यह अब भी प्रेरक है। बॉलीवुड के महान शोमैन को संभवतः पता था कि उनका यह गाना आने वाली कई पीढ़ियों को जीवन में कुछ करने को प्रेरित करेगा। गाना हमें विश्वास दिलाता है कि विषम परिस्थियों में भी हमें हिम्मत नहीं हारनी चाहिए।


6. दिल नाउम्मीद तो नहीं (1942- ए लव स्टोरी)

इस क्लासिक फिल्म के दूसरे गाने इससे ज्यादा प्रचलित और प्रसिद्ध हुए हैं। लेकिन यह गाना उन सबसे अलग है। इसे जैकी श्रॉफ और मनीषा कोइराला पर फिल्माया गया है। फैज अहमद फैज लिखित यह गाना फिल्म के कैरेक्टर में उत्साह का संचार करता है, जो अपने स्वतंत्रता सेनानी पिता को खो चुकी होती है।

7. आओ ट्वीस्ट करें (भूत बंगला)

मन्ना डे की आवाज में यह गाना महमूद पर फिल्माया गया था। इस गाना में जीवन को एक ट्वीस्ट के रूप में चिह्रित किया गया है। गाने के बोल, आवाज और अभिनेता महमूद के संयोजन से यह अच्छा बन पड़ा है।

8. रुक जाना नहीं (इम्तिहान)

इसके बोल सहज हैं और इनका वर्णन करने की जरूरत नहीं है। गाने के बोल आशाप्रद और दार्शनिक तत्व लिए हैं। इसका तात्पर्य यह है कि जीवन में कभी भी हार कर रुक नहीं जाना चाहिए। चलती का नाम जिन्दगी है।

9. जिन्दगी का सफर (अन्दाज)

यह गाना राजेश खन्ना और खूबसूरत हेमा मालिनी पर फिल्माया गया था। यह अपने आप में अभिनव है। सिर्फ गाना नहीं, यह फिल्म भी बेहद रोमान्चक है। सच ही तो कहा है- हंसते गाते जहां से गुजर, दुनिया की तू परवाह न कर।

10. गाड़ी बुला रही है (दोस्त)

करीब सात मिनट लम्बा यह गाना प्रेरक है। किशोर कुमार का गाया हुआ यह गाना हमें जीवन जीने को प्रेरित करता है। इस फिल्म में धर्मेन्द्र और शत्रुघ्न सिन्हा मुख्य भूमिका में हैं।

Discussions



TY News