रेलवे ने तीर्थयात्रियों को बड़ी सुविधा देते हुए ‘भारत दर्शन’ टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत की

author image
2:28 pm 9 May, 2016


रेलवे ने तीर्थयात्रियों को बड़ी सौगात देते हुए ‘भारत दर्शन’ टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत की है। यह ख़ास ट्रेन तीर्थयात्रियों को तिरुपति, गंगासागर, बैद्यनाथ धाम, जगन्नाथ पुरी, शिरडी और ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराएगी।

10 डिब्बों वाली यह ट्रेन 8 मई को अपनी पहली यात्रा के लिए चंडीगढ़ से रवाना हो चुकी है। यह ट्रेन महत्वपूर्ण धार्मिक स्थानों की यात्रा कराएगी।

चंडीगढ़ से रवाना हुई यह ट्रेन दिल्ली के रास्ते अयोध्या, वाराणसी, गया, बैद्यनाथ धाम, जगन्नाथ पुरी से होते हुए गंगासागर पहुंचेगी। यह पूरा सफर 15 दिनों का होगा।

रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह ख़ास ट्रेन तीर्थयात्रियों को बजट के अनुकूल पैकेज की सुविधा देगी।

इस ट्रेन में सफर करने के लिए यात्री को दिन के हिसाब से किराया चुकाना होगा। एक दिन का किराया 830 रुपये है।

Bharat Darshan Train

indiatimes


रेल मंत्रालय के भारत दर्शन के पैकेज में रेल यात्रा, तीर्थस्थलों के दर्शन, सड़क परिवहन, भोजन की व्यवस्था से लेकर ठहरने की व्यवस्था शामिल है।

भारत दर्शन योजना के अंतर्गत यह ट्रेन 7 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन भी कराएगी। इसके लिए ट्रेन 23 मई को चंडीगढ़ से ही रवाना होगी।

यह ट्रेन चंडीगढ़ से रवाना होने के बाद दिल्ली होते हुए उज्जैन (ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर) , द्वारका (नागेश्वर), वेरावल (सोमनाथ), औरंगाबाद (गृशनेश्वर) और नासिक (भीमाशंकर और त्र्यंबकेश्वर) की यात्रा कराएगी।

वहीं 27 जून को यह ख़ास ट्रेन शिरडी की यात्रा पर निकलेगी। शिरडी की यात्रा के लिए ट्रेन चडीगढ़ से रवाना हो, दिल्ली होते हुए शिरडी, तिरुपति, कांचीपुरम, रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी, मैसूर और बेंगलुरु जाएगी।

टूरिस्ट ट्रेन ‘भारत दर्शन’ में प्रशिक्षित टूर मैनेजर अपनी सेवाएं देंगे।

Popular on the Web

Discussions



  • Co-Partner
    Viral Stories

TY News