समुद्र तल से 4500 मीटर ऊंचाई पर स्थित पांगोंग लेक है बेहद रमणीय

author image
2:05 pm 19 Dec, 2015

समुद्र तल से करीब 4500 मीटर ऊंचाई पर स्थित पांगोंग त्सो झील बेहद खूबसूरत और रमणीय स्थान है। हिमालय की वादियों में स्थित यह झील करीब 134 किलोमीटर लंबी है और भारत के लद्दाख होते हुए तिब्बत तक पहुंचती है।

इस झील का 60 फीसदी हिस्सा चीन में है और इसके नोक की चौड़ाई सिर्फ 5 किलोमीटर है। लेह से पांगोंग तक जाने में करीब 5 घंटे का समय लगता है। इस झील की खासियत यह है कि खारा पानी होने के बावजूद शीतकाल में यह झील पूरी तरह जम जाती है।


यह स्थान एक निर्जन इलाका है, इसके बावजूद यहां झील की सतह पर पहाड़ी बतख देखने को मिलते हैं। यही नहीं, यह स्थान अपनी जड़ी-बूटियों के लिए विशेषज्ञों में बेहद लोकप्रिय है। इस झील को प्रवासी पक्षियों के ठहरने के लिहाज से उपयुक्त माना जाता है।

भारत और चीन की सीमा पर स्थित इस क्षेत्र में चीन ने करीब 20 किलोमीटर के भारतीय इलाके पर अपना जबरन कब्जा जमा रखा है। यहां से चीनी बार-बार अवैध घुसपैठ को अंजाम देते रहते हैं।

यह स्थान फिल्म बॉलीवुड के निर्माता-निर्देशकों का पसन्दीदा रहा है। मणिरत्मन से लेकर थ्री इडियट्स तक के कुछ दृश्य यहां फिल्माए गए थे। यहां तक कि शाहरुख खान की फिल्म जब तक है जान में अनुष्का शर्मा के बीकिनी वाले दृश्य यहीं फिल्माए गए थे।

Discussions



TY News