अब साक्षात्कार के जरिए होगा क्रिकेट चयनकर्ताओं का चयन, जानिए क्या है मामला

author image
5:53 pm 12 Sep, 2016


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पुरुष, महिला और जूनियर सेलेक्शन कमेटी तीनों के लिए राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के चयन के लिए साक्षात्कार की प्रक्रिया अपनाने का निर्णय लिया है।

88 साल के इतिहास में यह पहली बार है जब BCCI ने चयनकर्ताओं काे चुनने के लिए इस तरह की खास प्रक्रिया अपनाई है। इससे पहले जोन के आधार पर चयनकर्ता चुने जाते रहे हैं।

10 सितंबर को चयनकर्ताओं के पदों के लिए विज्ञापन जारी करने वाली BCCI ने आवेदन की अाखिरी तारीख 14 सितंबर तय की है।

राष्ट्रीय चयनकर्ता के पद के लिए आवेदन करने हेतु प्राथमिक मानदंडों में से एक है कि आवेदन करने वाले ने टेस्ट मैच या वन-डे मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया हो या भारत में प्रथम श्रेणी के 50 मैच खेले हो।


BCCI के साथ चयनकर्ता के तौर पर चार साल का कार्यकाल पूरा करने वाला आवेदन के योग्य नहीं होगा। साथ ही उम्मीदवार आवेदन की तारीख के कम से कम 5 साल पहले क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया होना चाहिए।

BCCI ने उम्मीदवारों के लिए 60 साल की उम्र सीमा तय करते हुए यह भी स्पष्ट किया है कि उम्मीदवार का किसी भी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की टीम/प्रबंधन या विदेश में किसी अन्य लीग के साथ कोई संबंध नहीं होना चाहिए। न ही वह क्रिकेट अकादमी चलाता हो और न ही उसका कोई आपराधिक  रिकॉर्ड हो।

Popular on the Web

Discussions