7 बॉलीवुड सितारे जो दिवालिया हो गए

author image
5:31 pm 6 Sep, 2015

बॉलीवुड स्टार का मतलब शानदार, ऐशो-आराम की जिन्दगी। जी हां, जब भी बॉलीवुड या इसके अभिनेताओं का जिक्र आता है, तो हमारे जेहन में यही ख्याल आता है। दरअसल, हम यह महसूस नहीं करते कि वे भी हमारी तरह ही आम इन्सान हैं और रुपए-पैसों की किल्लत उन्हें भी होती है। यहां हम जिक्र करेंगे उन बॉलीवुड सितारों का, जो धन की कमी की वजह से दिवालिया हो गए।

1. अमिताभ बच्चन

भारतीय सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन को अपने फिल्मी कैरियर के उत्तरार्ध में भीषण आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। उनकी कम्पनी ABCL पर 93 करोड़ रुपए की देनदारी थी। इसी क्रम में उन्हें दिवालिया घोषित कर दिया गया। हालात इतने खराब हुए कि सीनियर बच्चन को प्रतीक्षा नामक अपने बंगले को गिरवी रख देना पड़ा था। बाद में अदम्य जीजिविषा के धनी अमिताभ बच्चन ने टीवी सीरीज कौन बनेगा करोड़पति से अपना पुराना मुकाम हासिल किया।

2. जैकी श्रॉफ

जैकी बॉलीवुड के कामयाब सितारों में एक हैं, लेकिन वर्ष 2008 में एक समय ऐसा भी आया था कि उन्हें खुद को दिवालिया घोषित कर देना पड़ा था। बात यूं है कि जैकी ने फिल्म निर्माता साजिद नाडियाडवाला से कर्ज लिया था, जिसे वह सालों बाद भी चुका नहीं सके। साजिद ने कर्ज-वसूली के लिए कानून का सहारा लिया। बाद में अभिनेता सलमान खान ने मध्यस्थ की भूमिका निभाते हुए मामले का निपटारा किया। जैकी को इस कर्ज की अदायगी के लिए अपने कई फ्लैट बेचने पड़े थे।

3. ए के हंगल

इतना सन्नाटा क्यों है भाई? फिल्म शोले में यह सदाबहार डायलॉग बोलने वाले हंगल साहब भी अपने जीवनकाल में आर्थिक तंगी का शिकार हुए। हालत इतने बदतर हो गए कि उनके पास अपना ईलाज कराने के लिए भी पैसे नहीं थे। अखबारों में उनकी खराब आर्थिक दशा की रिपोर्ट छपी। इसके बाद बॉलीवुड की कई हस्तियां उनकी मदद के लिए आगे आईं।

4. श्वेता बसु प्रसाद


श्वेता बसु प्रसाद को हम चाइल्ड एक्टर के तौर पर जानते हैं, जिन्हें फिल्म मकड़ी में अपने स्वभाविक अभिनय के लिए पुरस्कृत किया गया था। बताया जाता है कि 23 साल की यह अभिनेत्री भी आर्थिक तंगी का शिकार रही है। इस अभिनेत्री पर आरोप लगा कि आर्थिक परेशानी की वजह से वह एक सेक्स रैकेट में शामिल रही थी। हालांकि बाद में श्वेता ने इन आरोपों का खंडन किया।

5. भारत भूषण

ओ दुनिया के रखवाले…। बैजू वावरा फिल्म का यह गाना भारत भूषण पर फिल्माया गया था और वह रातों-रात स्टार बन गए। बाद में उन्होंने नूतन, मधुबाला और मीना कुमारी जैसी अभिनेत्रियों के साथ काम किया और बॉलीवुड में अभिनय को एक नया आयाम दिया। भारत भूषण को जुए की बुरी लत थी। वह क्रमशः अपनी दौलत जुए में हारते चले गए और एक दिन उन्हें दिवालिया घोषित कर दिया गया।

5. प्रिटी जिन्टा

यह अफवाह है या सच्चाई, इसके बारे में बहुत कम लोग जानते है। लेकिन कहा जाता है कि बबली गर्ल प्रिटी जिन्टा भी आर्थिक तंगियां झेल चुकी हैं। प्रिटी ने एक फिल्म बनाई, ईश्क इन पेरिस। यह बॉक्स ऑफिस पर पानी भी न मांग सकी। अखबारों की रिपोर्ट को सच समझें तो लेखक-निर्देशक अब्बास टायरवाला ने प्रिटी से अपना मेहनताना वसूलने के लिए कानून का सहारा लिया। इस मामले में भी सलमान खान बीच-बचाव करने पहुंचे और मामले को रफा-दफा किया।

7. जगदीश माली

जगदीश माली अपने समय के स्टार फोटोग्राफर रहे थे। माली वह हस्ती थे जिनके बारे में यह चर्चा आम थी कि अपने कैमरे की बदौलत वह अदनी सी लड़की को भी बॉलीवुड की बुलन्दियों पर पहुंचा सकते हैं। आर्थिक दिक्कत झेल रहे और शराब के आदी जगदीश माली ने अपना स्टूडियो बेच दिया। अभिनेत्री अंतरा माली के पिता जगदीश सड़कों पर गुमनाम जिन्दगी जीने लगे। एक दिन अचानक मॉडल मिंक ब्रार ने उन्हें मुम्बई के किसी फुटपाथ पर देख लिया। बॉलीवुड की तमाम हस्तियां माली की मदद के लिए एक जुट हुईं। बाद में मुम्बई के एक अस्पताल में उनका देहान्त हो गया।

Discussions



TY News