दुनिया के महान नेताओं की सूची से मोदी बाहर, केजरीवाल शामिल

author image
4:05 pm 25 Mar, 2016

मशहूर अंग्रेजी पत्रिका ‘फॉर्च्यून’ ने 2016 के लिए दुनिया के 50 ‘ग्रेटेस्ट लीडर्स’ की एक सूची जारी की है। इस सूची में भारत की ओर से सिर्फ 47 वर्षीय दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल का नाम शामिल है।

50 लोगों की इस सूची में अरविन्द केजरीवाल 42वें स्थान पर हैं।

फॉर्च्यून मैगज़ीन ने अरविन्द केजरीवाल को उनकी दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के प्रयासों के अंतर्गत ऑड-इवन की योजना को सराहते हुए लिखा है :

“जब अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण की रोकथाम के लिए ऑड-इवन का फ़ॉर्मूला दिया था, तो कई के मन में इसे लेकर उलझन थी। तब कई को इसके कामयाब होने पर संदेह था लेकिन इससे दिल्ली में सड़कों पर होने वाले ट्रैफिक में कमी आई वहीं वायु प्रदूषण में 13 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।”

इस सूची में पहला स्थान ई-कॉमर्स कंपनी ‘अमेज़न’ के संस्थापक 52 वर्षीय जेफ बेजोस का है।

Jeff Bezos

जेफ बेजोस wordpress


इस सूची में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 10 वें स्थान पर हैं। वहीं, जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल दूसरे स्थान पर। म्यांमार में सैन्य शासन ख़त्म करके 50 साल में पहली बार असैनिक राष्ट्रपति के चुनाव में अहम भूमिका निभाने वाली आंग सान सू ची भी इस सूची में तीसरे स्थान पर है।

इस सूची में पत्रिका ने बिज़नेस, राजनीति, परोपकार और कला आदि क्षेत्रों से जुडी पूरे विश्व की प्रभावी शख्सियतों को शामिल किया है। ऐसी शख्सियतों को स्थान दिया गया है, जिन्होंने अपने कार्यों से विश्व में एक नई सकारात्मक पहल को बढ़ावा दिया हो और साथ ही समाज को उसके लिए प्रेरित किया हो।

Discussions



TY News