IPS अधिकारी अर्चना राम सुंदरम बनीं सशस्त्र सीमा बल की पहली महिला प्रमुख

author image
3:45 pm 2 Feb, 2016

वरिष्ठ IPS अधिकारी अर्चना राम सुंदरम को सशस्त्र सीमा बल (SSB) की महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह सशस्त्र सीमा बल की पहली महिला प्रमुख होंगी।

तमिलनाडु कैडर के 1980 के बैच की अधिकारी अर्चना राम सुंदरम वर्तमान में नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की डायरेक्टर है।

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी किए गए एक पत्र में कहा गया है कि अर्चना राम सुंदरम को उनके सेवानिवृत्ति की तारीख  30 सितंबर, 2017 तक SSB प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया गया है।

58 वर्षीय अर्चना राम सुंदरम पहली महिला पुलिस अधिकारी हैं, जिन्हें सशस्त्र सीमा बल के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। सशस्त्र सीमा बल भारत का एक अर्धसैनिक बल है, जिसपर भारत के साथ लगी नेपाल और भूटान की सीमाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी है।

देश में पांच अर्धसैनिक बल हैं। सशस्त्र सीमा बल (SSB),  सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)। लेकिन इससे पहले इनमें से एक में भी कोई महिला प्रमुख नहीं रहीं थी। यह पहली बार है जब एक महिला की नियुक्ति प्रमुख के तौर पर हुई है।


2014 में तमिलनाडु कैडर की अधिकारी अर्चना उस समय सुर्ख़ियों में रही थी जब उन्हें CBI में अतिरिक्त निदेशक के पद पर नियुक्त किया गया था।

उनकी इस नियुक्ति को तमिलनाडु सरकार ने उच्चतम न्यायालय में चुनौती भी दी थी। जिसके बाद उन्हें नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) का प्रमुख बना दिया गया था।

अर्चना ने 1999 से 2006 के वक़्त आर्थिक अपराधों से जुड़े हुए मामलों की जांच की थी। जिसमें तेलगी स्टाम्प घोटाला भी शामिल है।

इसके साथ ही, IPS अधिकारी के. दुर्गा प्रसाद को सीआरपीएफ और केके शर्मा को बीएसएफ के महानिदेशक के पद पर नियुक्त किया गया है।

Discussions



TY News