हिन्दी भाषा से जुड़े 11 रोचक तथ्य, जो आप शायद नहीं जानते होंगे।

author image
1:57 pm 7 Dec, 2015

हम सभी हिन्दी बोलते हैं, लिखते हैं और अलग-अलग तरह से इस भाषा का उपयोग करते हैं। लेकिन हिन्दी के बारे में कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनके बारे में हमें शायद ही पता है।

1. हिन्दी शब्द फारसी शब्द ‘हिन्द’ से आया है, जिसका मतलब ‘सिंधु नदी की भूमि’ है। 11वीं सदी में जब तुर्कों ने पंजाब और गंगा के मैदानी इलाकों पर हमला किया, तब हिन्द शब्द का इस्तेमाल यहां रहने वाले लोगों के लिए किया गया था।

b

 

 

2. 1881 में बिहार पहला राज्य बना, जिसने हिन्दी को आधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार किया।

3

 

3. भारतीय संविधान ने 14 सितंबर 1949 में हिन्दी को राजभाषा का दर्ज़ा दिया। इसलिए हर साल हम 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाते हैं।

5

 

4. ऐसा नहीं है की हिन्दी भाषा सिर्फ़ भारत में ही बोली जाती है। इस भाषा का इस्तेमाल मॉरीशस, फिजी , सूरीनाम, गुयाना, त्रिनिदाद एवं टोबैगो और नेपाल में भी किया जाता है।

121

 

5. अंग्रेजी में इस्तेमाल होने वाले गुरू, जंगल, कर्मा, योगा, बंगला, चीता, लूटपाट, ठग या अवतार सरीखे शब्द हिन्दी भाषा से लिए गए हैं।


qwe

 

6. हिंदी भाषा में 11 स्वर और 33 व्यंजन शामिल हैं।

5

7. हिन्दी दुनिया भर में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है। इस भाषा का उपयोग 60 करोड़ से अधिक लोग करते हैं।

12345

 

 

8. हिन्दी में ‘हरि’ एक ऐसा शब्द है, जिसके दर्जन भर से भी अधिक अर्थ हैं; जैसे यमराज, पवन, इन्द्र, चन्द्र, सूर्य, विष्णु, सिंह, किरण, घोड़ा, तोता, साँप, वानर और मेंढक, वायु, उपेन्द्र आदि।

hindi 65

9. लल्लू लाल द्वारा लिखित टप्रेम सागर’ जो 1805 में प्रकाशित हुई थी, को प्रथम प्रकाशित हिन्दी पुस्तक माना जाता है।

7

10. हिन्दी भाषा सीखने के लिहाज से अन्य भाषाओं की तुलना में आसान और दिलचस्प है। इसमें शब्दों का वही उच्चारण होता है, जो लिखा जाता है।

hindi new

11. हिन्दी भारत की उन सात भाषाओं में से एक है, जिसका इस्तेमाल वेब एड्रेस बनाने में भी किया जाता है।

hindi 9

 

Discussions



TY News