एक ऐसी बिमारी की शिकार है यह महिला जिसमें खुद उग जाता है पैर

author image
2:32 pm 9 Jun, 2016


दुनिया में बड़ी अजीबो-गरीब बीमारियां देखने को मिलती हैं, जिनके बारे में बहुत ही कम सुनने को मिलता है। लेकिन यहां हम जिस बिमारी के बारे में बताने जा रहे हैं, वह पूरी दुनिया में बस एक ही महिला को है।

हम बात कर रहे हैं लंदन की रहने वाली 41 वर्षीय मैंडी सेलर्स की, जिनके एक पैर का वजन ज़रूरत से ज़्यादा है। हैरत की बात यह है कि जब इस पैर को काटा जाता है तो वह अपने आप उग भी जाता है।

क्यों, हैरान हो गए न आप ! लेकिन ये सच है, लंदन की मैंडी सेलर्स के पैर जन्म के वक़्त आम शिशु से पांच गुना मोटे थे। वहीं जन्म से ही उनका बायां पैर दाएं पैर से 3 इंच बड़ा था।

मैंडी एक ऐसी दुर्लभ जन्मजात बीमारी से पीड़ित है, जिनमें उनके पैर PIK3CA नामक एक जेनेटिक म्यूटेशन के कारण असामान्य तरीके से बड़ जाते है। इसमें पैर की हड्डी और मांस जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगती है।

जब मैंडी 5 साल की हुई तब उनके परिवार को उनकी इस बिमारी के बारे में पता चला। डॉक्टरों को दिखाने पर डॉक्टर्स भी मैंडी की इस बिमारी को देख हैरान थे।

डाक्टरों को लगता था कि मैंडी कभी नहीं चल पाएंगी, लेकिन मैंडी ने अपने स्कूल, कॉलेज और मनोविज्ञान की पढ़ाई पूरी की।


7 साल की उम्र में मैंडी के परिवारवालों को डॉक्टरों ने मैंडी का पैर कटवाने की सलाह दी। लेकिन मैंडी की मां ने इसके लिए साफ़ तौर से इंकार कर दिया, क्योंकि वह अपनी बेटी को सामान्य जीवन जीता हुआ देखना चाहती थी।

बाद में जब पैर की ग्रोथ और बढ़ते जा रही थी तब 2010 में मैंडी का पैर कटवाया दिया गया, ताकि उसकी ग्रोथ रुक सके, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, मैंडी का पैर फिर से बढ़ने लगा।

जब डॉक्टर्स उसके लिए कृत्रिम पैर का नाप लेने पहुंचे, तो उन्होंने देखा कि मैंडी का पैर अपने आप बढ़ रहा है। इसके बाद कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में उनके डीएनए को मैप किया गया, जिसमें पाया गया कि उनकी टांगें सामान्य से पांच गुना बड़ी थी। उनके डीएनए में एक तरह का म्यूटेशन पैदा होता है।

डॉक्टरों ने इस बिमारी के उपचार के तौर पर एक दवा विकसित की है, जिसका सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहा है। उनके केवल  पैर का ही वजन 108 किलो तक पहुंच गया था,  जो अब घटकर 70 किलो रह गया है।

पहले चलने फिरने में दिक्कत का सामना करने वाली मैंडी को अब थोड़ी राहत ज़रूर मिली है, लेकिन डॉक्टर्स अभी भी उनके पैर की सुधरती हालत पर नजर बनाए हुए है।

Popular on the Web

Discussions



  • Viral Stories

TY News