इस देश में सिर्फ एक बच्ची को स्कूल ले जाने के लिए चलती है ट्रेन

author image
12:18 pm 14 Jan, 2016

जापान के सुदूर इलाके में एक ट्रेन सिर्फ इसलिए चलाई जाती है ताकि एक बच्ची पढ़ने के लिए स्कूल जा सके। आप संभवतः यकीन नहीं कर पा रहे होंगे, लेकिन यह सच है। जी हां, जापान के उत्तरी होकाईडो आइसलैंड के कामी-शीराताकी स्टेशन पर एक मात्र ट्रेन को पिछले कुछ सालों से सिर्फ इसलिए चलाया जा रहा है ताकि उस ट्रेन से एक छात्रा स्कूल पढऩे जा सके।

समाचारों के मुताबिक, कुछ साल पहले इस स्टेशन पर यात्रियों की संख्या कम हो गई। यहां तक कि जापानी रेलवे को भी कोई फायदा नहीं हो रहा था। ऐसे में प्रशासन ने तय किया इस ट्रेन को बंद कर दिया जाए। लेकिन जब उन्हें पता चला कि इसी इलाके की एक छात्रा स्कूल जाने के लिए नियमित तौर पर इस ट्रेन का इस्तेमाल करती है तो उन्होंने इसे जारी रखने का फैसला किया। अब छात्रा के ग्रेजुएट होने तक ट्रेन चलाई जाएगी। इस छात्रा का ग्रेजुएशन इसी वर्ष 26 मार्च को होने वाला है।


इस ट्रेन की खास बात यह है कि इसको छात्रा के स्कूल जाने के लिए हिसाब से ही शेड्यूल कर ऱखा गया है। एक बार ट्रेन छात्रा को लेने आती है और दूसरी बार पहुंचाने के लिए। इस बच्ची के अलावा न तो इस ट्रेन से कोई उतरता है और न ही कोई चढ़ता है।

जापानी रेलवे और वहां की सरकार का यह फैसला शिक्षा के प्रति उनकी जवाबदेही को दर्शाता है। यह वाकया भारत और दूसरे देशों के लिए नजीर है जहां बच्चों को स्कूल जाने के लिए कहा तो जाता है, लेकिन वे वहां तक कैसे पहुंचे इस पर ध्यान नहीं दिया जाता।

अपने ही देश में कई ऐसे हिस्से हैं जहां पहाड़, जंगल और नदी की वजह से बच्चों को स्कूल पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। तमाम दिक्कतों की वजह से वे कई बार तो स्कूल पहुंच भी नहीं पाते।

Discussions



TY News