बना दिया 432 किलो का समोसा, पैसे की कमी की वजह से नहीं मिल सका गिनिज बुक में स्थान

author image
5:49 pm 13 Jul, 2016


उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में युवाओं की एक टीम ने दुनिया का सबसे बड़ा समोसा बनाने का दावा किया है। इस समोसे का वजन है 432 किलो।

हालांकि, पैसे की कमी होने की वजह से इस कारनामे को गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में स्थान नहीं मिल सका है। बताया गया है कि समोसा बनाने वाली टीम गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में आवेदन के लिए जरूरी 50 हजार रुपए नहीं जुटा सकी थी।

महाराजगंज के इन युवाओं का दावा है कि इससे पहले ग्लैंड के ब्राडफोर्ड कॉलेज के छात्रों ने 22 जून 2012 को 110.8 किलोग्राम का समोसा बना कर विश्व कीर्तिमान बनाया था। इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए ही 432 किलो का समोसा बनाया गया।


इस समोसे को बनाने में दो क्विन्टल आलू, दो किलो मूंगफली, डेढ़ किलो लाल मिर्च, एक किलो धनिया, 5 किलो नमक, 5 किलो हरी मिर्च, दो किलो लहसुन, आधा किलो हल्दी तथा चार डब्बा कस्तूरी मेथी का उपयोग किया गया।

इन अवयवों को मिलाकर समोसे में भरने के लिए मिश्रण तैयार किया गया। इसमें डेढ़ क्विन्टल मैदा, 20 डालडा का इस्तेमाल भी किया गया।

इस विशाल समोसे का आकार 8 फुट चौड़ा और 9 फुट लंबा है। स्थानीय युवा रीतेश सोनी के नेतृत्व में समोसा बनाने वाली इस टीम में करीब 15 लोग शामिल थे।

Popular on the Web

Discussions



  • Viral Stories

TY News