स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 13 नए शहरों का ऐलान

author image
5:37 pm 24 May, 2016

मोदी सरकार ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए 13 नए शहरों का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत ‘फास्ट ट्रैक कॉम्पिटिशन’ के 13 विजेता शहरों का नाम घोषित किया।

इस सूची में लखनऊ ने पहला स्थान हासिल किया। 23 शहरों ने फास्ट ट्रैक स्मार्ट सिटी की दावेदारी पेश की थी जिसमें अभी 13 शहर ही क्वालिफाई कर पाए।

13 फास्ट ट्रैक स्मार्ट शहरों की सूची:

(1) लखनऊ

(2) वरांगल

(3) धर्मशाला

(4) चण्डीगढ़

(5) रायपुर

(6) न्यू टाउन कोलकाता

(7) भागलपुर

(8) पणजी


(9) पोर्ट ब्लेयर

(10) इंफाल

(11) रांची

(12) अगरतला

(13) फरीदाबाद

इस साल जनवरी में, पहले राउंड के तहत 20 विजेता शहरों के नाम का ऐलान हुआ था, जिसमें 12 शहरों और केंद्र शासित प्रदेशों ने जगह बनाई थी।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए शहरों का सिलेक्शन दो चरण में होता है। पहले राज्य शहरों के नाम केंद्र सरकार को भेजते हैं, इसके बाद हर शहर सुविधाओं के मूल आधार पर दूसरे शहर से मुकाबला करता है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों के बीच शहरों का चयन राशि का आवंटन शहरी आबादी और अन्य मानदंडों के आधार पर किया गया है।

केंद्र सरकार ने देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की थी। इस योजना के तहत दूसरे चरण में 23 शहरों की दावेदारी में से 13 के नामों का ऐलान कर दिया गया।

अगले दो सालों में इस योजना के तहत 40-40 शहरों का चयन रैंकिंग के आधार पर होगा।

केंद्र सरकार इस प्रोजेक्ट पर आने वाले पांच साल में 48 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी। स्मार्ट सिटी के लिए चुने गए हर शहर को पहले साल 200 और उसके बाद चार साल के लिए हर साल 100 करोड़ रुपए मिलेंगे।

वहीं, शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने मोदी सरकार संतोषजनक बताते हुए कहा कि शहरी विकास मंत्री के तौर पर वह सरकार की उपलब्धियों से संतुष्ट है। उनका कहना है कि इस बार पिछली लोकसभा के मुकाबले ज्यादा काम हुआ है।  लोकसभा में 93 बिल पास हुए और राज्य सभा में भी ज्यादा काम हुआ।

Discussions



TY News